आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान पंजीकरण 2021 आवेदन फॉर्म अप्लाई करें

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान पंजीकरण 2020 आवेदन फॉर्म अप्लाई करें

Aatmnirbhar UP Rojgar Abhiyan Apply | आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन | UP Rojgar Abhiyan apply online | UP Atmanirbhar Rojgar Registration Online 

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया है इस अभियान के द्वारा १ करोड़ से भी ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जायेगा. इस अभियान को माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी और माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू किया गया. जिसके माध्यम से लोगों को रोजगार दिया जायेगा जो COVID-19 महामारी की वजह से बेरोजगार हुए हैं.

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान पंजीकरण ऑनलाइन

अभियान के द्वारा राज्य में रोजगार के नए और बेहतर अवसर प्रदान किए जायेंगे. तो इस योजना से जुड़ी जानकारी जैसे की अभियान का उद्देश्य, पंजीकरण कैसे करें, पात्रता, दस्तावेज के बारे में जाने.

अगर ख़बरों की माने तो उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 30 लाख श्रमिक दूसरे राज्यों से वापिस आये हैं. अब उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार का मानना है ऐसे श्रमिक, मजदूर कामगारों और कारीगरों को राज्य में ही रोजगार के नए अवसर दिए जायेंगे.

अभियान आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
शुरू किया गया माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभ राज्य में नए रोजगार के अवसर प्रदान करना
रजिस्ट्रेशन UP Rojgar Abhiyan Registration online
Official portal up.gov.in
लाभार्थी Migrant workers
एप्लीकेशन फॉर्म Atma Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Application Form
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान

Coronavirus महामारी की वजह से देश में लगभग 4 महीने लॉकडाउन रहा. जिसकी वजह से जो श्रमिक काम करने के लिए दूसरे राज्य में गए थे उन्हें वापिस आना पड़ा. और लाखों लोग बेरोजगार हो गए. इसीलिए सरकार ने रोजगार अभियान जैसी सराहनीय योजना को शुरू किया.

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की योजना

Aatmanirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Apply Online

Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के मुख्य तथ्य – 

इस अभियान में लगभग 25 तरह के कार्यों को चिह्नित किया गया है और १ दर्जन से ज्यादा विभागों को जिम्मेदारी दी है.

विभाग – रेलवे विभाग, ग्राम विकास, पंचायती राज, परिवहन, खनन, पेय जल और स्वच्छता, पर्यावरण एवं वन विभाग, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, वैकल्पिक ऊर्जा, टेली कम्युनिकेशन और कृषि विभाग. उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

स्किल मैपिंग में चिन्हित किए गए वर्कर्स में से 1.25 लाख को कंपनियाँ नियुक्ति पत्र भी देंगी. और इसके अंतर्गत गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत MSME इकाइयों को लोन भी दिया जायेगा.

जो प्रवासी श्रमिक राज्य में वापिस आये हैं उन्हें सरकार द्वारा MSME, NREGA, ODOP, निर्माण परियोजनाओं व ग्राम विकास से जुड़े कार्यक्रमों को केन्द्रित कर रोजगार प्रदान किए जायेंगे. यह योजना १ करोड़ से ज्यादा लोगों काम दिया जायेगा. Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Yojana Online Registration.

UP Rojgar Abhiyan Online Apply 2021

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2021 के लिए आवेदन कैसे करें. 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 न्यू

दोस्तों जैसे की हम सब जानते हैं कोरोनावायरस महामारी का बहुत बुरा असर श्रमिक वर्ग के लोगों को हुआ है. जिसकी वजह से श्रमिकों को अपने राज्य में लौटना पड़ा. सब काम, कारोबार छूट गया. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने रोजगार अभियान को शुरू किया गया है. For more updates stay tuned with up.gov.in

जैसा की हम सब जानते हैं यह योजना प्रारंभिक स्तर पर है इसीलिए अभी इसके लिए कोई आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है. जैसे ही इस रोजगार अभियान के लिए आवेदन शुरू की जाएगी आप लोगों को सूचित कर दिया जायेगा. जिसके माध्यम से प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान किए जायेंगे. Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Online Application.

विभिन्न राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं से सम्बंधित जानकारी के लिए ऑनलाइन रहें. और रोजगार अभियान से सम्बंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में रहें और ऑनलाइन बने रहें बार बार पेज को खोल के देखें तजा अपडेट के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *