उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव 2020-21 Date: पंचायत जिला वार तारीख

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव 2020-21 Date: पंचायत जिला वार तारीख

UP Panchayat Chunva Date 2020 | UP Gram Panchayat Election 2020-21 News and date | UP Gram Pradhan Chunav 2020 Date | उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव 2020 तारीख | उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2020 | Panchayat Election UP 2021 updates

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत के चुनाव के दिशानिर्देश जल्द ही जारी होंगे. चुनाव आयोग जल्द ही पूरी प्रिक्रिया, चुनाव तिथि, और ग्राम पंचायत चुनाव के बारे में जानकारी जल्द ही उपलब्ध होगी. ग्राम पंचायत चुनाव अगले साल होने की संभावना है.

अभी तक सभी के मन में यही प्रश्न है उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव कब होंगे. इसीलिए जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रहें. चुनाव जल्दी होने का मुख्य कारण कोरोना महामारी है. इसीलिए सरकार और चुनाव आयोग खास इन्तेजाम के साथ पंचायत चुनाव करवाएगी.

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव
उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव 2020

जैसा की हम सब जानते है उत्तर प्रदेश राज्य देश का सभी अधिक जनसँख्या वाला राज्य है और प्रदेश में कुल 75 जिले हैं. अगर अब कुछ नियंत्रण में हुआ तो पंचायत चुनाव छ महीने स्थगित हो गयी थी. और चुनाव 2021 में आयोजित होंगे. अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य से सम्बन्ध रखते हैं या यूपी राज्य के पंचायत चुनाव से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन रहें.

UP Vivah Anudan Yojana

पंचायत चुनाव भले ही छोटा चुनाव हो पर प्रदेश में सबसे चर्चित चुनाव होता है. और सबके मन में यही प्रश्न है UP Gram Panchayat Chunav Kab Honge? latest updates and date. 

प्रदेश में ग्राम प्रधान चुनाव की तैयारी पहले से शुरू हो चुकी है.और राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की और से विस्तृत कार्यक्रम के अनुसार – अक्टूबर से  BLO घर घर जाकर वोटर लिस्ट चेक करेंगे. इसके बाद 29 दिसम्बर को UP Voter List 2020 का प्रकाशन होगा. इस बात से यह तो पक्का हो गया हैं 2020 में चुनाव नहीं होंगे. Uttar Pradesh पंचायत चुनाव 2021 में होंगे.

UP Panchayat Election 2021 Date News

Election Gram Panchayat Election
Under Election Commission of India
State Uttar Pradesh
Check online UP Gram Pradhan Chunav 2021 Date
Official portal sec.up.nic.in
Total Gram Panchayat, Area Panchayat, Zila Panchayat 58758, 821 and 75 respectively
Election Date Uttar Pradesh Panchayat Election Date 2021

वोटर सूची पुनःनिरिक्षण के लिए BLO एवं पर्यवेक्षकों को उनके कार्यक्षेत्र का आवंटन किया जायेगा. मतदान बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बस आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हो और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. दोस्तों जैसे जैसे की हम सब जानते हैं मतदान करना हमारा हक़ है और कर्तव्य भी है. जिससे हम उचित उम्मीदवार मिल सके और हमारे लिए काम करे.

29 दिसम्बर 2020 को फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित होंगी. दोस्तों राज्य में कुल 58,758 ग्राम पंचायत हैं, 821 क्षेत्र पंचायत हैं, 75 जिला पंचायत हैं. चुनाव की तैयारी 2020 में ही शुरू हो चुकी थी पर कोरोनामहामारी की वजह से चुनाव स्थगित हो चुके हैं. अब चुनाव की प्रिक्रिया दोबारा से शुरू हो गयी हैं. उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे अधिक जिले हैं और ग्राम पंचायत हैं. चुनाव से जुडी सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रहें.

UP Ganna Payment 2020

पिछली बार (2015) में चुनाव चार चरणों में हुआ था और प्रत्येक चरण में ५ ब्लाक शामिल थे. पर इस बार चुनाव 3 चरणों में होने की संभावना है.

Reservation will decided in elections – चुनावों में हित से तय किया जायेगा आरक्षण

इस बार आरक्षण का रूप काफी बदला जायेगावर्ष 2015 में हुए चुनाव में जो पंचायत जिस वर्ग के लिए आरक्षित थी इस साल उस वर्ग के लिए अरक्षित नही होंगी. इस साल अनुसूचित जाति/महिला, अनारक्षित जाति/महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग/महिला, अनुसूचित जनजाति/महिला के लिए आरक्षण के नए नियम तय किये जायेंगे.

UP Gram Pradhan Chunav 2020-21 updates

उत्तर प्रदेश पंचायत के चुनाव की अधिसूचना कब जारी होंगी. (When will UP gram Panchayat Election Notification Date?

UP Awas Vikas Yojana 2020-21

ग्राम पंचायत चुनाव की अधिसूचना दिसम्बर 2020 के अंत तक जारी होने की सम्भावना है. अधिसूचना जारी होने से परिणाम घोषित होने में 45 दिन तक का समय लगता है. और अधिक जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें.

SEC UP Panchayat Election 2021
SEC UP Panchayat Election 2021

ग्राम पंचायत चुनाव की प्रिक्रिया – ग्राम पंचायत के चुनाव हर ५ साल में आयोजित करवाए जाते हैं. राज्य चुनाव आयोग की स्वकृति के बाद प्रिक्रिया शुरू होती है.

चुनाव अधिसूचना में तारीख, चुनाव चिन्ह जैसी जानकारियां होती है. चुनाव चिन्ह स्वीकार करने के बाद, नामांकन पत्र भर कर प्रचार शुरू कर सकते हैं.

चुनाव से २ दिन पहले चुनावी प्रिक्रिया रोक दी जाती हैं. मतदान के बाद गणना होती है और विजेता को उम्मीदवार को प्रधान बना दिया जाता है.

When will UP Gram Panchayat Voting will be conducted?

UP Panchayat chunav voting likely to be scheduled in 2021.

When is the tenure for current UP Gram Panchayat ending?

Gram Panchayat tenure ending on 25 Dec 2020.

विभिन्न सरकारी योजनाओं (केंद्र और राज्य सरकार) की जानकारी के लिए पेज से जुड़े रहें. अगर आप ग्राम पंचायत चुनाव की जानकारी के लिए कुछ प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *