MP E uparjan Registration 2021 Form: mpeuparjan.nic.in किसान पंजीयन

एमपी इ उपार्जन पोर्टल पंजीकरण ऑनलाइन | MP e Uparjan Online Registration 2021 | Madhya Pradesh e Uparjan Scheme online. MP Uparjan Panjikaran 2021 | MP e Uparjan Registration Form 2021 | e Uparjan Kisan Registration in MP

दोस्तों यह योजना सीधे राज्य सरकार के द्वारा राज्य की किसानो को अधिकतम लाभ और कृषि से सम्बंधित जानकारी और प्रदान करना है. आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ के आप जान सकते हैं इस पोर्टल के क्या लाभ हैं और किसानों को किस प्रकार से इस पोर्टल का फायेदा होगा.

योजना के अंतर्गत राज्य सरकार से मध्य प्रदेश की किसान भाई रबी सीजन के समय पर समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदना-बेचना चाहते हैं उनके लिए प्रक्रिया फरवरी से शुरू हो चुकी है. जो किसान सरकार द्वारा तय मूल्य पर अपनी फसल बेचना चाहते हैं तो उनको आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा.

इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ और किसानों कृषि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी. अगर आप मध्य प्रदेश राज्य से हैं किसान परिवार से हैं तो आपको इ-उपार्जन पोर्टल आपके लिए फायदेमंद है.

MP E Uparjan Registration 2021 online

This portal for farmers want to buy wheat at support price during rabi season. The registration process already starts in February 2020 और इस साल की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने की सम्भावना है. तो दोस्तों आने वाले सीजन के लिए भी इसी तरह पंजीकरण करवाना होगा. इसकी प्रक्रिया में कुछ छोटे छोटे बदलाव किए जायेंगे. पिछले वर्ष पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के माध्यम से होता था जिसकी वजह से किसानों को कठनाइयों का सामना करना पड़ता था. लेकिन इस वर्ष पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल पर किया जा सकता है. इसके लिए इन्टरनेट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. MP E Uparjan Application online in Hindi. 

मध्य प्रदेश राज्य देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है और सबसे अधिक जनसँख्या वाले राज्य में से एक है. तो दोस्तों MP अधिकांश जनसँख्या कृषि पर निर्भर है.

Yojana Madhya Pradesh E Uparjan
अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी MP राज्य के किसान वर्ग
आधिकारिक पोर्टल mpeuparjan.nic.in
Apply online MP E Uparjan Apply Online 2021
Portal launched on 1 February 2020
Get here E Uparjan Registration in MP
Check online MP Rabi Price List 2021
MP E Uparjan Portal
MP E Uparjan Portal

कुछ किसान पंजीकरण नही कर पाए और उन्हें समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर अपनी फसल बेचनी पड़ी जिसकी वजह से काफी नुकसान हुआ है. अब सरकार ने पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है. जिसकी सारी जानकारी ऑनलाइन पर उपलब्ध है. इसके लिए एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2021 के बहुत से लाभ हैं – 

  • इस पोर्टल पर राज्य के किसान आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं और केवल किसान ही इसके लिए पात्र हैं.
  • किसान मोबाइल पर एप्प डाउनलोड कर सकते हैं और पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं.
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूँ बेचने के लिए किसान को इस बार तीन तारीख भी बतानी होगी. जिसमे अनाज लेकर वह खरीदी केंद्र पर आएगा और ज्यादा पैसों पर फसल बेच सकता है.

MP PMAY Gramin New List 2021

मध्य प्रदेश किसान पंजीयन पोर्टल 2021

किसान भाई ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें दिशा निर्देश ध्यान से पढने होंगे.

वेबसाइट पर किसान अपने आधार कार्ड और समग्र ID के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. बिना समग्र ID नही है तो रजिस्ट्रेशन नही कर सकते, यह अनिवार्य है.

रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको रसीद दी जाएगी वो संभाल कर रखनी होगी.

पावती प्रिंट करें, खरीदी के समय पावती ले जाना अनिवार्य है.

जरूरी दस्तावेज = 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ऋणपुस्तिका
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक

Madhya Pradesh eUparjan Registration district wise – Agar Malwa, Alirajpur, Anuppur, Ashoknagar, Balaghat, Barwani, Betul, Bhind, Burhanpur, Bhopal, Chhindwara, Chhatarpur, Datia, Damoh, Dewas, Dhar, Harda, Guna, Dindori, Gwalior, Indore, Jhabua, Jabalpur, Hoshangabad, Khandwa, Katni, Mandla, Khargone, Morena, Neemuch, Mandsaur, Narsinghpur, Rajgarh, Panna, Niwari, Raisen, Satna, Rewa, Ratlam, Sagar, Shajapur, Seoni, Sehore, Shahdol, Sheopur, Shivpuri, Sidhi, Singrauli, Tikamgarh, Ujjain, Umaria, Vidisha.

MP Pashu Shed Yojana Form 2021 online

MP इ उपार्जन 2021 पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सबसे पहले एमपी उपार्जन की आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रिक्रिया को पूरा होगा इसके बाद होमपेज खुल जयेगा.

एमपी इ-उपार्जन किसान पंजीकरण
एमपी इ-उपार्जन किसान पंजीकरण

इसके बाद विकल्प पर क्लिक करें. मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर एक और नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको कुछ आवश्यक दिशा निर्देश देखेंगे. उनको ध्यान से पढ़ें और फॉर्म को पूरा करें और जानकारी जैसे की बैंक खाता विवरण, भूमि का स्वामित्व, खरीद केंद्र का विवरण आदि भरें.

mp e-uparjan kharif panjiyan
mp e-uparjan kharif panjiyan

इसके बाद फॉर्म को सबमिट करें पंजीकरण के बाद आवेदन संख्या और पावती संख्या मिल जाएगी. इसी के माध्यम से आप खरीद केंद्र पर अपने उत्पाद ले जा सकेंगे और बेंच प्राप्त कर सकेंगे. इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार किसानों की सहायता करेगी जिससे धान गेंहू खरीदी में बहुत मदद मिलेगी.

MP e-Uparjan Panjikaran online 2021

How to Download MP E Uparjan mobile app?

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना फॉर्म 2021

  • Firstly visit at Google Play Store and search mp e-uparjan.
  • After that download uchtam mulyankit app and install it successfully.
  • Login with the help of a mobile number and Samagra ID number.
  • You can also avail benefits to register Rabi and other crops.

जैसा की हम सब जानते हैं मध्य प्रदेश राज्य देश के सबसे अधिक जनसँख्या वाले राज्यों में से एक है. मध्य प्रदेश में कुल 51 जिले हैं और राज्य का अधिकांश हिस्सा कृषि पर निर्भर है. इसके लिए प्रदेश सरकार ने किसानो की भलाई के लिए और उनकी फसल का उचित दाम दिलाने के लिए इस पोर्टल को शुरू किया है. यहाँ पर आपको रबी, खरीफ और सभी फसलों और उत्पादों का उचित दाम के साथ साथ नवीनतम जानकारी भी प्राप्त होगी.

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऊपर दी गयी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें. इसके बाद आप MP euparjan Pavati number. 

अगर आप योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या कोई प्रश्न आपके मन में हैं तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. अगर आपको राज्य और केंद्र सरकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इस पेज से जुड़े रहिये. ई उपार्जन गेंहू खरीद पंजीयन, ई उपार्जन धान खरीद पंजीयन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *