Pashu Shed Yojana Form 2022 ऑनलाइन अप्लाई | पशु शेड योजना Registration

Pashu Shed Form pdf Punjab | Pashu Shed Yojana Apply Form online | Pashu Shed Scheme Application Form | Pashu Shed Yojana Form 2022 | Pashu Shed Yojana Registration 2022 MP Rajasthan Haryana UP Punjab Gujarat Maharashtra Bihar Jharkhand Chhattisgarh

दोस्तों यह योजना किसान भाइयों के लिए और उन के लिए लाभकारी है जिनका पशुपालन ही आय का मुख्य साधन है. तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं योजना की पात्रता, जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करें. मुख्य रूप से यह योजना बिहार उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश राज्य के लिए शुरू की गयी है. पशु शेड योजना के माध्यम से पशु रोजगार को बढ़ावा देना है. जिससे देश में दूध के उत्पादों में वृद्धि हो और रोजगार को भी बढ़ावा मिले.

Pashu Shed Yojana is program initiated to improve and enhance dairy business in the country. Also get more details about Pashu Shed Scheme State Wise.

पशु शेड योजना फॉर्म 2022

दोस्तों पशु शेड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन किसानों पशुपालन आय का मुख्य साधन है. अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें. जैसे की आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, प्रोत्साहन राशि और अधिक.

पशु शेड योजना फॉर्म 2022
पशु शेड योजना फॉर्म 2022
योजना पशु शेड योजना
अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा
राज्य बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश
फॉर्म पशु शेड योजना फॉर्म 2022
Official portal nrega.nic.in
Apply online MNREGA Pashu Shed Scheme Form online
Check online Animal Shed Scheme form apply
Category Shed for animals

दोस्तों अब मनरेगा से अब गाय-भैंस, बकरी और मुर्गी पशुपालन भी होगा. और योजना के तहत पशुपालन के लिए निजी भूमि पर पशुओं के लिए शेड का लाभ मिल सकता है. यह योजना मुख्य रूप से गाँव में ही युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराना है.

मनरेगा पशु शेड योजना का लाभ पाने के लिए कम से कम तीन पशु होना अनिवार्य है और योजना के अंतर्गत २ प्रकार के पशुपालकों को लाभ दिए जायेंगे. 2 या इससे ज्यादा पशु वाले पशुपालकों की निजी भूमि पर शेड, नाद, फर्श और यूरिनल ट्रैक पर उन्हें मनरेगा के माध्यम से ८० हजार और 4 पशु वाले पशुपालकों को 1.60 लाख रुपए खर्च किए जायेंगे.

MNREGA Pashu Shed Yojana Form 2022

विभाग पशु शेड बनाकर दे रहे हैं और योजना के तहत पंचायत ग्रामीण विकास विभाग ने नरेगा का दायरा बढ़ा दिया है और नई पहल शुरू की है. पशुपालन और डेरी उद्योग के लिए प्रोत्साहित है. Pashu Shed Yojana Punjab UP MP Bihar के लिए शुरू की गयी है. पहले इस योजना का लाभ लघु पशुपालन वाले नहीं उठा पा रहे थे. पूरी योजना पशुपालक के साढ़े ४ लाख रुपए की है जिसमे पशुपालक को ९० हजार रुपये की मार्जिन राशी देनी होगी और ३ लाख ६० हजार रुपये का बैंक लोन मिलेगा. योजना के अनुसार किसानों को पशुपालन के लिए पर्याप्त लोन राशी प्रदान की जाती है जिससे पशुओं के लिए रहने की अच्छी शेड बने जा सके. The prime objective of Pashu Shed yojana to provide sufficient loan amount to develop their dairy business and prepare shed for animals.

  • Stree Shakti Yojana Apply

  • केंद्र सरकार की योजनायें

  • योजना के तहत 2 पशु उनकी निजी भूमि पर शेड, नाद, फर्श पर उन्हें 75 हजार रुपये.
  • 4 पशु वाले पशुपालकों के लिए १ लाख ६० हजार रुपये
  • पशु उत्पादों की मांग, पशुधन का विकास को सुनिश्चित करना.
  • पशुपालकों की आय में वृद्धि करना, ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त करना. गरीब, महिला, समाज में पशुधन और पशुपालन रोजगार का योगदान बढ़ाने के लिए अवसर प्राप्त करवाना.

योजना को शुरू करना का मुख्य उद्देश्य देश के बहुत से रोज्यों में पशुपालन के लिए जागरूक करना है. आवेदन के लिए जानकारी पाने के लिए वेबसाइट के लिंक पर जाएँ.

 Pashu Shed Scheme Form in Hindi

दोस्तों योजना के लिए आवेदन करने के लिए बीपीएल कार्डधारी, अनुसूचित जाति, जनजाति, इंदिरा आवास योजना के लाभार्थी के साथ साथ लघु किसान ले सकते है मनरेगा अपनी देख रेख में ही योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर ही देगा. इसके लिए विभाग पूरी जाँच पड़ताल के बाद ही पात्र आवेदकों को योजना का लाभ मिलेगा.

योजना की जानकारी और दिशानिर्देश देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ

पशु शेड योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How can I apply for Pashu Shed Yojana online?

दोस्तों इस योजना का लाभ मनेरगा अपनी देख रेख में ही प्राथमिकता के आधार पर ही प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगा.

In which state Pashu Shed Scheme is applicable?

The scheme only applies to Bihar, Punjab, Uttar Pradesh, Madhya Pradesh.

यह योजना देश के कुछ ही राज्यों में सुचारु रूप से चल रही है जिससे देश में डेरी रोजगार को बढ़ावा मिल सके। देश को शुद्ध दूध उत्पाद मिल सके और बेरोजगारी को कम किया जा सके.

If you want to know more about various Government schemes (under Central as well as State Government). stick with this page. For any kind of queries just write in the comment box. 

78 Comments on “Pashu Shed Yojana Form 2022 ऑनलाइन अप्लाई | पशु शेड योजना Registration”

      1. सर मेरे पास 22 पशु हैं भैंस गाय सब मिलाकर

    1. Hello sir Me Ramkishun up ka rahane wala hu mujhe bhi esa Pashu shed yojana ka labh lena hai jisase me apni gayo ko achhi taraha se pal saku

  1. Hello may ek kishan k beta hu or hame cow shed k bare me jankari chahiye or narega dawara cow shed ka rakam chahiye

  2. हेल्लो सर
    सर मै बिहार का स्थाई निवासी हू और मुझे भी इस योजना से मिलने वाली राशि से अपनी गो को रहने ओर खाने के लिए शेड बनवाना चाहता हू
    सर क्या इस योजना से मिलने वाली राशि से शेड बनवा लेने के बाद इस राशि को सरकार को कितना जमा करनी होगी इसमें subsidiary कितना है

    1. Name Sudarshan Kumar Bihar Aurangabad Thana goh dewara village nizampur panchayat dadhapi hamen
      pashu set ke liye aavedan karna hai hamen pashu shed chahie

  3. Sir mere pass 8 animal h our tirpal ,cchappar niche rakhte h to mujhhe pasu shed de dijiye

    1. मुझे पशु सेड चाहिए मेरे पास 10 भे भैंस और 10गाय है

  4. how to apply of Shed Yojana online form for the cattle Shed in bihar. This is covid period and lock down is in the whole bihar. How people apply it ?

    1. पशु शेड योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म Gram Panchayat Jila Shahdol Madhya Pradesh

  5. Sir mai dhirpur ganw me rhta hu aur hamare pass 10pashu h hame bhi pashu shed ki yojna mil jaye to bhut abhar ho

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *