SBI Annuity Scheme Plan 2021 in Hindi: Calculator Interest Rate

SBI Annuity Scheme Plan 2021 in Hindi: Calculator Interest Rate

Check SBI Annuity Calculator 2021 | SBI Annuity Plan in Hindi | SBI Annuity Plan Interest Rate | SBI Annuity Scheme to get regular monthly income 

दोस्तों जैसे की हम सब जानते है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया समय समय पर आम जनता के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू करता है. जिसके माध्यम से आम जनता को फायेदा हो आमदनी का स्त्रोत बने. ऐसे ही भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में एन्युटी डिपाजिट स्कीम को शुरू किया है. तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और जाने योजना के बारे में, आवेदन प्रक्रिया, ब्याज दर, पात्रता, मंथली इनकम, के बारे में जानकारी प्राप्त करें. Check SBI Annuity Scheme Plan in Hindi ये उन लोगों के लिए फायेदेमंद है जिनके पास बड़ी रकम है और आमदनी का कोई ठोस स्त्रोत नहीं है.

SBI Annuity Scheme Plan
SBI Annuity Scheme Plan

SBI Annuity Scheme Plan 2021

इस प्लान में ब्याज दर फिक्स्ड डिपाजिट की ब्याज दर के सामान है. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में FD पर विभिन्न मच्योरिटी पीरियड के लिए ब्याज 2.90 से 5.40 फिसिदी सालाना है. 60 वर्ष या इस अधिक आयु वाले नागरिकों के लिए देय ब्याज दर 0.5% से अधिक होगी. बैंक के अनुसार annuity deposit scheme में ब्याज दर जिस दिन खाता खोला गया उसके अगले महीने की उसी तारीख से शुरू होगा.

Bina ATM Paise Kaise Nikale

  • SBI annuity scheme – customers can get a fixed amount every month after depositing a one-time payment.
  • The investment time period of 3 years, 5 years, 7 years, and 10 years.
  • As per SBI Bank, a fixed amount is to provide to the account holder in EMIs (equated monthly installments)
Bank State Bank of India
Scheme Annuity Deposit Scheme
Benefits Fixed monthly income
Apply SBI Annuity Scheme Apply online
Official portal onlinesbi.com or onlinesbi.sbi
Calculator SBI Annuity Plan Interest Calculator
Investment period 3, 5, 7, 10 years
Check online SBI Annuity Scheme in Hindi

SBI Annuity Scheme Interest Calculator

Equated monthly installments comprise principal amount, compounded at quarterly rests and discounted to the monthly value.

इस स्कीम में एक बार निवेश करके हर महीने फिक्स्ड अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं. योजना अधिक लाभकारी उन ग्राहकों के लिए है जिनके पास बड़ी धनराशि है और आय का कोई स्त्रोत नहीं है. जसी की रिटायर हुए कर्मचारी, जिनकी जमीन बिकी हो आदि.

एन्युटी डिपाजिट योजना में न्यूनतम जमा राशी 25000 रुपये है और अधिकतम लिमिट कोई नहीं है.

जमा अवधि – 3 साल, 5 साल, 7 साल, 10 साल तक है.

याद रखने योग्य बात – भुगतान टीडीएस ( Tax deducted at source) काटने के बाद खाते में होगा.

SBI Mobile Number Registration

एसबीआई एन्युटी स्कीम के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

योजना में नाबालिग सहित कोई भी खाता खोल सकता है. योजना में अकाउंट अकेले या ज्वाइंट भी खुलवा सकते हैं. और आप खाता एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में भी खुलवा सकते हैं.

ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध – कुछ विशेष मामले में एन्युटी के बैलेंस अमाउंट की 75% फिसिदी तक ओवरड्राफ्ट या लोन सुविधा है. ओवरड्राफ्ट दिए जाने के बाद एन्युटी की राशि का भुगतान केवल ऋण खाते में किया जायेगा.

जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में मच्योरिटी से पहले बंद करने की भी अनुमति भी है १५ लाख रुपये तक की जमाओं के लिए समय से पहले भुगतान की अनुमति है अपर प्री क्लोज़र पर पनेल्टी देनी होगी.

एसबीआई एन्युटी स्कीम प्लान 2021

SBI ग्राहक सेवा केंद्र

To get all relevant details and apply online procedure, you are advised to visit the official portal of the State Bank of India.

  • SBI Annuity scheme – One-time deposit and to receive the same in EMIs.
  • All resident individual customers including minors can avail of this facility.
  • The interest rate of the annuity scheme is the same as SBI fixed deposits.

योजना सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आम जनता को हर महीने फिक्स्ड अमाउंट प्रदान करना है. जैसे की आपके पास कोई बड़ी रकम है और आप चाहते हैं यह सुरक्षित रहे. तो आप एन्युटी प्लान के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में आप निवेश करके हर महीने EMI प्राप्त कर सकते हैं.

यह योजना उनके लिए है जिनके पास निवेश के लिए बड़ी रकम तो है पर आगे आय का कोई स्त्रोत नहीं है जिसका मुख्य उदाहरण है रिटायर कर्मचारी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *