UP Free Ration Registration 2021 फ्री राशन कैसे/कब तक मिलेगा Online Apply

UP Free Ration Registration 2021 फ्री राशन कैसे/कब तक मिलेगा Online Apply

Uttar Pradesh Free Ration Kab Tak Milega | UP Free Ration Yojana 2021 May June | Free Ration Yojana UP | UP Free Ration Yojana Apply online | UP Free Ration Yojana Registration 2021 | उत्तर प्रदेश फ्री राशन कैसे मिलेगा.

उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य है समाज के प्रत्येक वर्ग का सामान रूप से विकास करना. दोस्तों जैसे की हम सब जानते हैं कोरोना महामारी की दूसरी लहर पूरी तरह से बेलगाम होकर बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में पूरे प्रदेश में लॉकडाउन जैसे विकल्प को चुनना पड़ा. जिससे सबसे ज्यादा परेशानी श्रमिक वर्ग के परिवारों को हो रही है. लॉकडाउन की वजह से जिनकी दिहाड़ी/मजदूरी बंद है उनको राशन जैसी जरूरतों से सम्बंधित परेशानी हो रही है. ऐसे में सरकार जरूरतमंद परिवारों मुफ्त में राशन प्रदान करेगी.

UP Free Ration Registration 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लिए गए अहम निर्णय में से एक है उत्तर प्रदेश के लाखों परिवारों को मुफ्त में राशन प्रदान करना है. कोरोना महामारी से जूझ रहे गरीब लोगों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से गरीब परिवारों को अनाज प्रदान करना है.

UP Free Ration Registration 2021
UP Free Ration Registration 2021

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया, लाभ, दस्तावेज आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से मई और जून के महीने में मुफ्त राशन प्रदान करना है.

Mera Ration App ONORC

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों में से ई-पॉश मशीनों से नेशनल राशन पोर्टेबिलिटी की सुविधा के अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना है.

योजना मुफ्त राशन योजना
अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार
अवधि मई-जून
रजिस्ट्रेशन UP Muft Ration Yojana Registration 2021
Official portal fcs.up.gov.in
Apply online UP Free Ration Kab Tak Milega
Beneficiary BPL families
Objective कोरोना महामारी के समय में सभी को राशन प्रदान करना

उत्तर प्रदेश फ्री राशन कब तक मिलेगा?

यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (NFSA) के तहत May-June के महीने में निशुल्क राशन दिया जायेगा जिससे गरीबों को गुजर बसर करने में मदद मिलेगी.

योजना को सफल बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी अदियानाथ जी ने निर्देश देते हुए कहा की लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और सभी पात्र परिवारों को राशन प्राप्त हो इसके लिए सतत प्रयास जारी हैं.

PM Garib Kalyan Anna Yojana

कोरोना महामारी को रोकने के लिए हम सबको मिलकर लड़ना पड़ेगा. इसीलिए लॉकडाउन जैसी स्थिति में राज्य के प्रत्येक परिवारों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े. पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन शुरू हो चुकी हैं जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती जब तक तालाबंदी ही एकमात्र विकल्प है कोरोना से बचने का. इसलिए योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों को ध्यान से पढ़कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

योजना के तहत राशन कार्ड बाध्यता समाप्त कर महीने में दो बार, एक बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और दूसरी बार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराया जायेगा.

UP Muft Ration Card Apply Online 2021

बड़े पैमाने पर कम्युनिटी किचेन्स की व्यवस्था की गयी है. करोड़ों की संख्या में फ़ूड पैकेट्स की व्यवस्था की गयी है. स्वच्छता कर्मियों, पुलिस कर्मियों सहित सभी के योगदान से कोरोना प्रबंधन में उत्तर प्रदेश राजता अग्रणी रहा है.

UP New Ration Card List 2021

दूसरी लहर के समय में भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके. और इस कठिन समय में भी प्रदेश वासियों को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े. Uttar Pradesh FCS Portal to get details about scheme.

अगर आप योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, आवेदन करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश राज्य देश का सबसे अधिक जनसँख्या वाला राज्य है तो सरकार का उद्देश्य है की इतने बड़े राज्य में किसी को भी राशन से सम्बंधित परेशानी न हो. UP Mein free ration kaise milega aur kab tak milega.

उत्तर प्रदेश राज्य की योजनाओं की जानकारी के लिए ऑनलाइन रहें. किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *